ओम पुरी: एनएसडी से हॉलीवुड तक का सफर

ओम पुरी हिंदी सिनेमा के उन कुछ चमकते सितारों में से एक हैं जो हमेशा याद किए जाएंगे। अभिनेता एक मंझे हुए कलाकार थे। फिल्मों में उनकी एक्टिंग देखने वाले को भूलने पर मजबूर कर देती थी कि ये फिल्मी किरदार है असल नहीं।

ओम पुरी ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को कई यादगार फिल्में दी हैं। आर्ट फिल्मों से लेकर कमर्शियल सिनेमा तक, उन्होंने शानदार काम किया। एक्टिंग के मामले में तो उनका कोई मुकाबला ही नहीं।

मेहनत की धूप में तपकर बने सोना

ओम पुरी ने बॉलीवुड में जो मुकाम हासिल किया, उसके लिए उन्होंने खूब स्ट्रगल भी किया। एक्टर ने मेहनत की धूप में खुद को निखारा और एक्टिंग की दुनिया का एक बड़ा नाम बन गए। ‘आक्रोश’, ‘आरोहण’, ‘अर्द्ध सत्य’, ‘जाने भी दो यारों’, ‘चाची 420’, ‘हेरा फेरी’, ‘मालामाल वीकली’ और ’मिर्च मसाला’  उनकी कुछ पॉपुलर फिल्में हैं। ओम पुरी ने सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं, बल्कि हॉलीवुड में भी डंका बजाया।

अंग्रेजी में हाथ था तंग

ओम पुरी का हॉलीवुड सफर बेहद दिलचस्प है। दरअसल, एक्टर का हाथ अंग्रेजी में तंग था और वो हॉलीवुड फिल्में करने निकल पड़े। हालांकि, बॉलीवुड से हॉलीवुड तक सफर इतना आसान नहीं था। ओम पुरी की बर्थ एनिवर्सरी पर आइए जानते हैं उनसे जुड़े इस किस्स के बारे में…

पंजाबी मीडियम से पढ़े ओम पुरी

ओम पुरी ने इंडिया टीवी को दिए एक इंटरव्यू में अपने हॉलीवुड सफर के बारे में बात की थी। अभिनेता ने बताया कि वो पंजाबी मीडियम से पढ़ें थे। ऐसे में अंग्रेजी उनके लिए किसी दुश्मन से कम नहीं थी। यहां तक की इस दुश्मन की वजह से वो नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (NSD) भी छोड़ने वाले थे।

छोड़ना चाहते थे NSD

पंजाबी मीडियम से पढ़ाई करने के बाद ओम पुरी ने एक्टिंग में पारंगत हासिल करने के लिए NSD में दाखिला लिया। अब उनके सामने दिक्कत ये थी कि नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में पूरी पढ़ाई सिर्फ इंग्लिश में होती है, जिससे ओम पुरी के रिश्ते पहले से खराब थे।

Read More

उत्तराखंड के कुछ जिलों में हुआ बारिश का रेड अलर्ट जारी
USA अब नहीं करेगा निवेश चीनी निर्माण परियोजना में
भारत-पाकिस्तान में होगी सीधी बातचीत

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *