निवेश योजना: बचत करें, एहसास करें, परिपक्वता के समय धन प्राप्त करें

नौकरी करते समय हम में से अधिकतर लोग अपने रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी को सुरक्षित करने के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग करने लगते हैं। अगर आप अपने रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी को आर्थिक रूप से सुरक्षित नहीं करते हैं। ऐसे में आपको कई तरह की आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

इसी वजह से कई लोग नौकरी के साथ-साथ अपने पैसों की बचत करके उसकी एफडी करा लेते हैं या किसी छोटी बचत योजना में लंबे समय के लिए इन्वेस्ट कर देते हैं। गौर करने वाली बात है कि निवेश के इन क्षेत्रों से हमको अच्छी मात्रा में रिटर्न नहीं मिल पाता है।

इसी कड़ी में आज हम आपको म्यूचुअल फंड निवेश के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप मात्र 1 हजार रुपये महीने का निवेश करके मैच्योरिटी के समय 1.6 करोड़ रुपये इकट्ठा कर सकते हैं। आइए समझते हैं निवेश के इस गणित के बारे में विस्तार से मान लीजिए आपकी उम्र 20 साल है।

इस दौरान आपको एक अच्छी म्यूचुअल फंड स्कीम का चुनाव करके उसमें एसआईपी बनवानी है। एसआईपी बनवाने के बाद आपको उसमें हर महीने 1 हजार रुपये का निवेश करना होगा।

कितने साल के लिए निवेश करें?

यह निवेश आपको पूरे 40 सालों तक करना है। इस दौरान आपको इस बात की उम्मीद करनी है कि आपके निवेश पर हर साल 13 प्रतिशत का अनुमानित रिटर्न मिलता रहे। ऐसे में 40 सालों के बाद जब आपकी उम्र 60 साल हो जाएगी।

उस दौरान मैच्योरिटी के समय आपको करीब 1.6 करोड़ रुपये मिलेंगे। मैच्योरिटी के सयम मिलने वाले इन पैसों से आप अपने भविष्य को आर्थिक स्तर पर पूरी तरह सुरक्षित कर सकते हैं।

डिस्कलेमर

म्यूचुअल फंड में निवेश किया गया पैसा बाजार जोखिमों के अधीन आते हैं। इसमें निवेश करने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें। अगर आप बिना जानकारी के म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं।

इस स्थिति में आपको एक बड़े घाटे का सामना करना पड़ सकता है। म्यूचुअल फंड में किए गए निवेश पर मिलने वाला रिटर्न बाजार के व्यवहार द्वारा तय होता है।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *