फाइव आईज के खुफिया अधिकारियों का ड्रैगन पर बड़ा हमला

चीन की जासूसी पर एफबीआई निदेशक रे ने कहा कि विभिन्न देशों से डाटा चोरी करने के चीन के प्रयासों को सामने लाने के लिए लगभग दो हजार जांच चल रही हैं। ‘फाइव आइज’ देशों के खुफिया अधिकारियों ने चीन पर दुनिया के लिए खतरा पैदा करने का आरोप लगाया है। साथ ही उन्होंने कहा कि दो हजार जांच चल रही हैं, जो सिर्फ सिर्फ चीन सरकार द्वारा चोरी करने के प्रयास से संबंधित हैं।

ये देश फाइव आइज का हिस्सा

फाइव आइज द्वितीय विश्व युद्ध के बाद गठित एक सुरक्षा गठबंधन है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड शामिल है। यह वैश्विक खतरे के परिदृश्य की निगरानी करता है, जिसमें पश्चिम एशिया में चल रहे इस्राइल -हमास संघर्ष, यूक्रेन-रूस युद्ध और चीन द्वारा की जाने वाली जासूसी अभियान जैसी घटनाएं शामिल हैं।

डाटा चोरी करने के प्रयासों

रिपोर्ट के अनुसार, चीन की जासूसी पर एफबीआई निदेशक रे ने कहा कि विभिन्न देशों से डाटा चोरी करने के चीन के प्रयासों को सामने लाने के लिए लगभग दो हजार जांच चल रही हैं। उन्होंने कहा, ‘पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना इस युग की इस पीढ़ी के लिए निर्णायक खतरे का प्रतिनिधित्व करता है।

ऐसा कोई देश नहीं है जो हमारे विचारों, हमारे नवाचार, हमारी आर्थिक सुरक्षा और अंततः हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए व्यापक खतरा पैदा करता है। हमने देखा है कि चीन सरकार प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से पूरे देश में बौद्धिक संपदा, व्यापार रहस्य, निजी डाटा चुराने की कोशिश कर रही है।’

दो हजार जांच

उन्होंने कहा, ‘हम फॉर्च्यून 100 कंपनियों से लेकर छोटे स्टार्टअप तक हर चीज की बात कर रहे हैं। हम कृषि, बायोटेक, स्वास्थ्य देखभाल, रोबोटिक्स, विमानन, अकादमिक अनुसंधान के बारे में बात कर रहे हैं। हालांकि, अभी दो हजार जांच पड़ताल चल रही हैं, जो सिर्फ चीन सरकार द्वारा चोरी करने के प्रयास से संबंधित हैं।

इसके अलावा, ब्रिटेन की एफबीआई एमआई5 के महानिदेशक केन मैक्कलम ने जोर देकर कहा कि चीन देश की सेना, सरकार के साथ-साथ अकादमिक डाटा चोरी करने का प्रयास कर रहा है।

एफबीआई पहले भी चीनियों के खिलाफ सख्त रही है

अमेरिकी संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) ने हाल ही में लगभग 100 ऐसी घटनाओं पर नजर रखी, जिसमें चीनी नागरिक पर्यटक के रूप में सैन्य ठिकानों और अन्य संवेदनशील स्थानों में कई बार पहुंचने की कोशिश की है। अमेरिकी अधिकारियों ने ऐसी घटनाओं को देश के लिए जासूसी खतरा बताया।

रिपोर्ट में बताया गया था कि न्यू मैक्सिको में अमेरिकी मिसाइल रेंज में चीनी नागरिक घुसपैठ करते हुए पकड़े गया था। वहीं, फ्लोरिडा के सरकारी रॉकेट लॉन्च साइट के पास स्कूवा डाइवर बनकर गंदे पानी में तैरते हुए भी पाया गया था।

कार्यक्रम में ‘फाइव आइज’ देशों के खुफिया अधिकारियों ने चीन द्वारा जारी वैश्विक जासूसी पर चिंता जताई। कनाडाई सुरक्षा खुफिया सेवा के निदेशक डेविड विग्नॉल्ट ने कहा कि ‘फाइव आईज’ के नेताओं के बीच साझेदारी गठबंधन को मजबूत करती है।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *